जल के महत्व पर 10 वाक्य निबंध | 10 Lines Essay On Importance Of Water In Hindi

हमारे जीवन में पानी कितना महत्वपूर्ण है यह सबको मालूम है। अगर किसी से यह बोल दिया जाए कि पानी के महत्वपूर्णता के बारे में 10 लाइन बोलिए तो लगभग सभी लोग बोल देंगे लेकिन जो बच्चे छोटे होंगे वह नहीं बोल पाएंगे। 10 Lines On Importance Of Water In Hindi के बारे में आज हम इस आर्टिकल में जानकारी लाए हैं ताकि छोटे बच्चे भी इस जानकारी को पढ़कर पानी की महत्वपूर्णता के बारे में 10 लाइन बोल सके।

तो अगर आप 10 Lines On Importance Of Water In Hindi के बारे में अच्छी तरह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए आपको इसके बारे में जानकारी अच्छे से प्राप्त हो जाएगी।

ये 10 लाइन निबंध class 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12 के विद्यार्थियों के लिए लिखी गई है। अगर आप भी जल के महत्व पर 10 वाक्य निबंध लिखना चाहते है तो ये लेख आपके लिए बहुत काम का है तो फिर चलिए शरु करते है.

10 Lines Essay On Importance Of Water In Hindi

जल के महत्व पर 10 वाक्य निबंध (10 Lines On Importance Of Water In Hindi)

  1. हमारे शरीर के लिए पानी बहुत ही महत्वपूर्ण है अगर हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो हम जीवित नहीं रह पाते हैं।
  2. पानी हमारे शरीर के तापमान को सामान्य रूप से बनाए रखता है क्योंकि अगर हमारे शरीर की तापमान ज्यादा हो जाती है तो हमें बुखार हो जाता है और अगर हमारे शरीर की तापमान कम हो जाती है तो हमें कई तरह के रोगों का सामना करना पड़ता है।
  3. हम जो खाना खाते हैं उसे पचाने में पानी ही मदद करता है। इसके अलावा पानी के कारण ही हमारे शरीर में उपस्थित घंटे की पश्चिमी और मूत्र के रास्ते बाहर निकलती है।
  4. पानी हमारी त्वचा के लिए बहुत ही आवश्यक है क्योंकि अगर हम पानी से अपनी त्वचा को धोते रहते हैं तो हमारी त्वचा खिली हुई रहती है और इसकी सुंदरता बरकरार रहती है।
  5. हम आपको बता दें कि इंसान खाने के बिना तो कम से कम 20 25 दिन तक रह सकता है लेकिन पानी के बिना 2 से 3 दिन तक नहीं रह सकता है तो आप समझ सकते हैं कि पानी इंसान के लिए कितना महत्वपूर्ण है।
  6. आपको यह बात भी पता होगी कि खेतों में फसलों को तैयार करने के लिए भी उन्हें बताना पड़ता है तभी फसल तैयार होते हैं और हमें अन्न मिलता है अगर पानी नहीं रहे तो फसल भी तैयार नहीं हो पाएंगे और हमें अन्न भी नहीं मिल पाएगा।
  7. भोजन बनाने के लिए भी पानी की आवश्यकता होती है अगर पानी नहीं रहे तो हम भोजन को बना भी नहीं सकते हैं।
  8. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के गाइडलाइन के मुताबिक एक इंसान को पूरे दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीना जरूरी है। अगर कोई दूसरे 3 लीटर पानी नहीं पीता है तो उसे कमजोरी हो सकती है।
  9. पानी का इस्तेमाल हम सभी अपने घर साफ करने, बर्तन साफ करने, नहाने आदि में करते हैं।
  10. आज पानी दिन-प्रतिदिन कम होता जा रहा है और जो पानी है वह भी दूषित होता जा रहा है। आने वाले दिनों में लोगों को पानी पीने तक के लिए नसीब नहीं होगा इसलिए हमें अभी से ही पानी को दूषित होने से रोकना होगा और पानी को जरूरत के हिसाब से ही उपयोग करना सीखना होगा।

इन्हें भी जरुर पढ़े :-

पानी पर निबंध 10 लाइन

  1. हमारे शरीर में पानी की बहुत ही आवश्यकता है। अगर हमारे साथ भी पानी नहीं रहेगा तो हम जीवित नहीं रह सकते हैं।
  2. पानी शरीर के तापमान को सामान्य रखने में मदद करता है।
  3. पानी हमारे शरीर के खाने को पचाता है।
  4. त्वचा पर पानी डालने से हमारी त्वचा पर चमक आ जाती है।
  5. अगर इंसान को एक दिन भी पानी ना दिया जाए तो इंसान जीवित नहीं रह सकता है।
  6. बिना पानी के फसल को भी नहीं उगाया जा सकता है।
  7. हमें अपने घर में खाना बनाने के लिए भी पानी की आवश्यकता होती है।
  8. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के मुताबिक किसी भी इंसान को पूरे दिन में दो से 3 लीटर पानी पीना चाहिए।
  9. इन सबके साथ साथ हम पानी का इस्तेमाल अपने घर के कामों में भी करते हैं जैसे कि नहाने, कपड़ा धोने, बर्तन धोने आदि।
  10. आज दिन प्रतिदिन पानी कम होता जा रहा है और पानी बहुत ही ज्यादा मात्रा में दूषित हो रहा है तो हमें पानी को दूषित होने से रोकना चाहिए और पानी का उपयोग बस इतना ही करना चाहिए जितना हमें जरूरत है।

5 Lines On Importance Of Water in Hindi

  1. हमारे शरीर में पानी की बहुत आवश्यकता है अगर हमारे शरीर में पानी नहीं रहेगा तो हम जीवित नहीं रह सकते हैं।
  2. पानी हमारे शरीर के तापमान को सामान्य रूप से रखता है। जिसके वजह से हमारी तबीयत खराब नहीं होती है।
  3. हमारे शरीर में खाने को पचाने में पानी बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान देता है। अगर हमारे शरीर में पानी ना रहे तो हमारा खाना नहीं पच सकता।
  4. हमारे त्वचा के लिए पानी बहुत आवश्यक है अगर हम अपनी त्वचा पर पानी डालते रहते हैं तो हमारी त्वचा खीली रहती है।
  5. इंसान खाना के बिना तो जीवित रह सकता है लेकिन अगर उसे 1 दिन भी पानी ना मिले तो वह जीवित नहीं रह सकता है तो आप समझ सकते हैं कि पानी हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है।

जल के महत्व पर 5 वाक्य निबंध

  1. खेतों में जो फसल उत्पन्न होते हैं उन्हें उत्पन्न होने के लिए भी पानी की आवश्यकता होती है और पेड़-पौधों को भी पानी की आवश्यकता होती है।
  2. भोजन जो हम घर में बनाते हैं उसके लिए भी पानी की आवश्यकता होती है अगर पानी नहीं रहेगा तो हम भोजन भी नहीं बना सकते हैं।
  3. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की गाइड लाइन में बताया गया है कि इंसान को दिन भर में 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए।
  4. इन सब चीजों के साथ साथ हम पानी का उपयोग नहाने, कपड़े धोने और बर्तन धोने में भी करते हैं।
  5. आज पानी बहुत ही ज्यादा दूषित हो रहा है हमें पानी को दूषित होने से बचाना होगा और पानी का उपयोग बस जरूरत के हिसाब से ही करना होगा।

इन्हें भी पढ़े : –

निष्कर्ष – दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने 10 Lines On Importance Of Water In Hindi के बारे में जाना तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें दी के सारी जानकारी बिल्कुल अच्छे से समझ में आ गई होगी। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो आप इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों और अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Leave a Comment