भारत पर निबंध | Essay on India in Hindi

नमस्कार दोस्तों! आप सभी का स्वागत है हमारे वेबसाइट में, आज के लेख में हम आपके लिए भारत पर निबंध लेकर आए हैं, जो सभी विद्यार्थियों के लिए परिक्षाओं तथा प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टि से महत्वपूर्ण है।

हमारे इस लेख के जरिए आप सभी आसानी से निबंध लिख सकेंगे तथा भारत से जुड़ी समस्त जानकारियों को प्राप्त कर सकेंगे। भारत एक विशाल देश है जिसके बारे में आप सभी को जानना बहुत आवश्यक है।

भारत पर निबंध सभी स्कूल और कॉलेज में विद्यार्थियों को लिखने के लिए दिया जा सकता है यदि आप सभी को इस विषय पर निबंध लिखने को दिया जाता है तो हमारा यह निबंध आप सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है । आप सभी इसे पढ़कर आसानी से निबंध लिख सकते हैं।

भारत पर निबंध 1

प्रस्तावना

हमारा भारत देश बहुत विशाल है, जहां हिंदू, मुस्लिम, सिख, इसाई सभी धर्म के लोग रहते हैं, भारत देश ना केवल भौगोलिक दृष्टि से विशाल है, बल्कि भारत देश अपने विभिन्न प्राकृतिक सुंदरता के कारण भी विशाल देश है। भारत देश की प्राकृतिक सुंदरता बहुत खूबसूरत है, भारत देश अपने अद्भुत सुंदरता के कारण विश्व में अनोखा और महान समझा जाता है।

हमारा भारत देश अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण सभी लोगों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है, तथा हमारा देश उत्तर में कश्मीर और दक्षिण में कन्याकुमारी तक फैला हुआ है। हमारे भारत देश की सभ्यता और संस्कृति विविध प्रकार की हैं, जहां विभिन्न प्रकार के धर्म और जाति के लोग निवास करते हैं।

हमारे भारत देश में विभिन्न प्रकार के प्रर्यटक स्थल है जहां हमारे भारत देश के अलावा विदेशों से भी लोग घूमने के लिए आते हैं। भारत विविधताओं का देश है जहां विभिन्न प्रकार के संस्कृति और परंपरा को मानने वाले लोग रहते हैं।

हमारे भारत देश में विभिन्न प्रकार का त्यौहार भी मनाया जाता है, यहां विभिन्न प्रकार के जाति, धर्म, रीति रिवाज, त्यौहार आदि को मनाने वाले लोग रहते हैं। भारत देश की कला और संस्कृति बहुत प्रसिद्ध है जो भारत देश को दर्शनीय स्थल के रूप में प्रमुख पर्यटक स्थल बनाता है।

उपसंहार

हमारा भारत देश बहुत बड़ा देश है जहां के सभी क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक सुंदरता वाले पर्यटक स्थल हैं तथा भारत देश में विभिन्न नदियां, झरने और पहाड़ है जो बहुत सुंदर प्रतीत होते हैं जिन्हें देखने के लिए भी दूर-दूर से लोग आते हैं।

भारत देश की परंपरा, सांस्कृतिक भावनाएं तथा कलाकृतियां बहुत प्रसिद्ध है, भारत विश्व में सातवां स्थान पर आने वाला सबसे बड़ा और विस्तृत देश है, यह दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश है, और इस देश को हिंदुस्तान तथा इंडिया के नाम से भी जाना जाता है।

अन्य निबंध लेख :-

भारत पर निबंध 2

प्रस्तावना

हमारा भारत देश बहुत सुंदर और विशाल देश है और इस देश का राजधानी दिल्ली है, जहां विभिन्न प्रकार के दर्शनीय स्थल हैं जो देखने में बहुत खूबसूरत दिखाई देते हैं। भारत देश एक धर्मनिरपेक्ष देश है जो हिंदू, मुस्लिम, सिख तथा ईसाई सभी धर्म के लोगों को समान रूप से अधिकार प्रदान करता है। भारत में 29 राज्य है और सभी राज्यों की अपनी-अपनी अलग-अलग विशेषता तथा विशेष भाषा है।

हमारे भारत देश का नाम प्राचीन हिंदू राजा भरत के नाम पर रखा गया है, और भारत की हड़प्पा और मोहनजोदड़ो की सभ्यता वर्तमान समय में भी पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। भारत को विविधताओं का देश कहा जाता है क्योंकि यहां विविध प्रकार के धर्म और जाति के लोग रहते हैं जिनकी अलग अलग संस्कृति और परंपरा तथा भाषा होती है।

भारत देश को वीरों का देश भी कहा जाता है, क्योंकि यहां के सैनिक हमारे देश और देश के लोगों की सुरक्षा के लिए देश की सीमा पर तैनात रहते हैं, देश के सैनिक देश के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं इनके सुरक्षा के माध्यम से ही हमारे देश में सभी लोग सुरक्षित रह पाते हैं।

भारत देश में प्रत्येक देशवासियों को समान रूप से अधिकार दिया गया है तथा यह देश लोकतांत्रिक देश है यहां प्रत्येक नागरिक को अपने विचारों को रखने का अधिकार है, भारत देश के पड़ोसी देश पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश, इंडोनेशिया और श्रीलंका आदि है।

भारत में सभी ऋतुओं में वातावरण में अलग अलग परिवर्तन आता है, सर्दी के मौसम में सर्दी का अनुभव किया जाता है, तथा गर्मी के दिनों में भारत देश में गर्मी भी काफी अधिक पड़ती है, यहां सभी मौसम का आनंद और अनुभव किया जा सकता है।

भारत देश का संस्कृति और इतिहास बहुत रोचक और अद्भुत है जो सभी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है, भारत देश का ऐतिहासिक स्मारक, वास्तु कला और जनजीवन विभिन्न प्रकार का होता है, यहां के लोग पुराने पीढ़ियों से चली आ रही संस्कृति और परंपरा को आगे बढ़ाते हैं।

उपसंहार

भारत देश में विभिन्न ऋतु का आगमन देखने को मिलता है और प्रत्येक ऋतु का अपना अपना अलग महत्व होता है, भारत देश अपनी सुंदरता और विभिन्न दर्शनीय स्थलों के कारण पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। भारत देश में कई ऐसे राज्य हैं जहां बर्फबारी होती रहती है।

भारत देश में बहुत अधिक जनसंख्या निवास करती है, और यहां के ग्रामीण स्तर में अधिकतर लोग अनपढ़ तथा गरीब होते हैं, भारत की प्रमुख व्यवसाय कृषि कार्य होती है अर्थात भारत देश के लोग कृषि कार्य पर निर्भर होते हैं, तथा कुछ लोग संपन्न परिवार के भी होते हैं।

अन्य निबंध लेख :-

भारत पर निबंध 3

प्रस्तावना

भारत देश की अपनी अलग विशेषता है जहां विभिन्न प्रकार के संस्कृति और परंपराओं को माना जाता है तथा यहां के लोग धार्मिक परंपरा पर बहुत विश्वास करते हैं, भारत देश का राष्ट्रीय पशु बाघ और राष्ट्रीय पक्षी मोर है तथा इसके अलावा यहां कि राष्ट्रीय फूल कमल है और भारत देश का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा है जो तीन रंगों से मिलकर बना होता है, तिरंगे में केसरिया, सफेद और हरा रंग होता है तथा तिरंगे के बीच में अशोक चक्र होता है।

हमारे भारत देश का राष्ट्रगान जन गण मन है जिसे रविंद्र नाथ टैगोर ने लिखा था, जन गण मन वर्तमान समय में सभी स्कूल और कॉलेज में गाया जाता है तथा राष्ट्रगान को 15 अगस्त और 26 जनवरी के अवसर पर सभी सरकारी और निजी कार्यालयों में सम्मान के साथ गाया जाता है।

भारत देश के प्रथम राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद जी थे और प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु जी थे भारत देश पर अंग्रेजों ने लगभग 200 साल तक राज किया था और सन 1947 में हमारा भारत देश अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुआ।

भारत देश को महान नेता और स्वतंत्रता सेनानियों का देश कहा जाता है, भारत देश को आतंकवादियों से बचाने के लिए भारतीय सैनिक सीमा पर हमेशा तैनात रहते हैं और देश की सुरक्षा करते हैं। भारत देश 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ इसलिए प्रत्येक वर्ष 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है तथा 26 जनवरी 1950 को संविधान लागू किया गया था जिसके कारण प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है।

भारत देश में विभिन्न प्रकार के उत्सव और त्यौहारों का आयोजन किया जाता है तथा सभी लोगों के द्वारा मिलजुल कर हर्ष उल्लास के साथ मनाया जाता है। भारत में रंगो के त्यौहार होली और दीपों के त्यौहार दीपावली के अलावा विभिन्न प्रकार के त्यौहारों को बहुत धूमधाम से मनाया जाता है।

आज हम वर्तमान समय में खुशी खुशी से अपना जीवन यापन कर रहे हैं और अपने मनपसंद के जगह पर घूम रहे हैं जिसके सुरक्षा का श्रेय हमारे भारतीय सैनिक सुरक्षाबलों को जाता है, जो हमारे सुरक्षा के लिए हमेशा सीमा पर रहते हैं।

भारत देश सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है जो विश्व की सबसे प्राचीन सभ्यता के लिए भी प्रसिद्ध है और चीन के बाद यह दुनिया का सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है, भारत देश एक ऐसा देश है जहां कई धर्म और संस्कृति के लोग एक साथ मिलजुल कर रहते हैं।

हमारा भारत देश एक समृद्ध देश है तथा विकासशील देश है जो अन्य देशों की तुलना में पिछड़ा हुआ है परंतु विकासशील भारत देश अन्य देशों की अपेक्षा में पीछे है जिसका कारण भारत देश के अधिकतर लोग गरीब और अनपढ़ है।

भारत देश ने वर्तमान समय में कला और विज्ञान के क्षेत्र में भी काफी प्रगति कर लिया है जिसके कारण हमारे देश में विभिन्न प्रकार के तकनीक का विकास किया जा रहा है और लोगों के जीवन को आसान बनाया जा रहा है।

उपसंहार

भारत देश को आजाद कराने के लिए कई वीर जवानों ने अपना जान गवाया है हमारा भारत देश पहले अंग्रेजों का गुलाम था जहां अंग्रेजों की राज चलती थी, भारत देश 1947 को आजाद हुआ भारत देश के आजादी के बाद हम सभी लोग स्वतंत्र रूप से किसी भी चीज को खा सकते हैं, तथा कहीं भी आजादी से घूम सकते हैं।

भारत देश अपने प्राचीन सभ्यता के लिए बहुत प्रसिद्ध है वर्तमान समय में आजादी के बाद हमारा देश संपन्न और खुशहाल देशों की गिनती में आता है, हमारे भारत देश की राष्ट्रभाषा हिंदी है, यहां के अधिकतर लोगों के द्वारा हिंदी भाषा का उपयोग किया जाता है और इस देश में विभिन्न भाषा बोलने वाले लोग भी रहते हैं।

भारत देश में सभी धर्म और जाति के नागरिकों को समान रूप से अधिकार दिया गया है जिससे सभी लोग अपने अधिकार के लिए विचारों को दूसरों के समक्ष रख सकते हैं हम सभी को भारत देश पर गर्व होना चाहिए।

भारत देश दुनिया का सबसे सुंदर और प्रतिभाशाली तथा संपन्न देश है, जिसे पहले सोने की चिड़िया कहकर भी पुकारा जाता था, भारत देश एकमात्र ऐसा देश है जहां सभी धर्म और समुदाय के लोग भाईचारे की भावना से जीवन यापन करते हैं।

अन्य निबंध लेख :-

निष्कर्ष

उम्मीद करती हूं दोस्तों आप सभी को मेरे द्वारा लिखा गया निबंध भारत पर निबंध पसंद आएगा, तथा यह निबंध विद्यार्थियों के अलावा अन्य व्यक्तियों के लिए भी काफी ज्ञानवर्धक साबित होगा।

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

भारत देश कब आजाद हुआ था ?

भारत देश 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ था और आजादी के लिए कई वीर जवानों ने अपना जान गवा दिया, भारत देश के आजादी के बाद कितने बच्चे अनाथ हो गए तथा कई औरतें विधवा हो गई और कई लोगों के बेटे चले गए।

भारत देश जनसंख्या की दृष्टि से कौन से नंबर पर आता है?

भारत देश जनसंख्या की दृष्टि से विश्व में दूसरे नंबर पर आता है अर्थात भारत विश्व का सबसे बड़ा जनसंख्या वाला दूसरा देश है, और क्षेत्रफल की दृष्टि से सातवें स्थान पर आता है।

भारत देश के लोग कैसे होते हैं?

भारत देश के लोग स्वभाव से बहुत ईमानदार और भरोसेमंद होते हैं जो विभिन्न संस्कृति और परंपरा में भेदभाव नहीं करते हैं। भारत देश में बहुत सुंदर प्राकृतिक दृश्य और स्मारक तथा ऐतिहासिक स्थल है जो भारत देश को बहुत प्रसिद्ध बनाते है।

भारत देश का राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत क्या है?

भारत देश का राष्ट्रगान जन गण मन और राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम है। भारत देश लोकतांत्रिक देश है और इस देश में मुख्य रूप से हिंदी भाषा बोला जाता है तथा इनके अलावा यहां लगभग 22 भाषाओं को राष्ट्रीय रूप से मान्यता दिया गया है।

Leave a Comment