मेरा भारत महान पर निबंध | Essay on My Great India in Hindi

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे वेबसाइट में, आज के आर्टिकल में हम आपके लिए मेरा भारत महान पर निबंध लेकर आए हैं जो सभी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए उपयोगी और महत्वपूर्ण है आप सभी ने अक्सर देखा होगा स्कूल और कॉलेज में विभिन्न प्रकार के विषयों पर निबंध लिखने को दिया जाता है।

यदि आप सभी हमारे इस निबंध को पढ़ते हैं तो आपके स्कूल में दिए जाने वाले मेरा भारत महान पर निबंध का प्रश्न को आप आसानी से लिख सकते हैं। हमारे इस निबंध के माध्यम से हमारे भारत देश के महानता के बारे में भी जान सकते हैं।

मेरा भारत महान पर निबंध

प्रस्तावना

हमारे देश का नाम भारत है जो एक पवित्र भूमि है जहां हमारा जन्म हुआ है। विश्व में कई अलग-अलग देश है और उन्हीं देशों में हमारा भारत देश है जो विश्व का सबसे अच्छा देश है। हमारे भारत देश में कई बड़े बड़े ज्ञानी और महापुरुष तथा वीरों ने जन्म लिया है। हमारे भारत देश में सभी लोग प्रेम भाव से मिलजुल कर रहते हैं।

भारत देश में कई धर्म, और जाति के लोग रहते हैं जो अलग-अलग भाषा बोलते हैं तथा विभिन्न प्रकार के संस्कृतियों को मानते हैं। भारत देश कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक फैला हुआ है और यहां विभिन्न प्रकार की नदियां तथा पहाड़ है जो हमारे देश की खूबसूरती को बढ़ाते हैं।

भारत देश एक ऐसा देश है जो परिस्थितियों के अनुसार अपने आप को परिवर्तित कर लेता है भारत देश उन विकासशील देशों में से जो तेजी से प्रगति कर रहा है। हम सभी को भारत का नागरिक होने पर गर्व है होता है यहां बहुत से संस्कृति और परंपराओं का अनुसरण करने वाले लोग रहते हैं जिससे हमारे देश की संस्कृति और परंपरा बनी रहती है।

भारत देश में विभिन्न प्रकार के त्यौहारों को मनाया जाता है जिसमें सभी धर्म जाति के लोग आपस में मिलजुल कर त्यौहार मनाते हैं और विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आनंद लेते हैं। भारत देश के मंदिरों में पूजा पाठ के समय घंटी और शंख बजाया जाता है जिसके मीठे ध्वनि हमें पवित्रता का एहसास होता है।

यहां कई मस्जिद, चर्च और गुरुद्वारे भी है जहां सुकून का अनुभव होता है यह सभी हमारे भारत देश को अन्य देशों के अपेक्षा विश्व में लोकप्रिय और महान बनाते हैं। हमारे भारत देश में विभिन्न संस्कृति और परंपरा को माना जाता है जो हमारे भारत देश को अन्य देशों से अलग बनाता है और यहां के लोग संस्कृति और परंपराओं को मानते हैं जिससे हमारे भारत देश में संस्कृति और परंपराओं को मानने वाले लोग नजर आते हैं।

भारत देश में हमेशा प्रत्येक धर्म और संस्कृति का सम्मान किया जाता है, जहां दिवाली, होली, क्रिसमस और विभिन्न प्रकार के त्यौहार को अपनेपन के एहसास के साथ मिलजुल कर मनाया जाता है। भारत देश में अतिथियों को भगवान के समान सम्मान दिया जाता है जो हमारे भारत देश की संस्कृति है और हमेशा इसका पालन किया जाता है।

कृषि प्रधान देश

भारत देश एक कृषि प्रधान देश है इसलिए भारत देश को महान देश कहा जाता है यहां विभिन्न प्रकार के फसलों को उगाया जाता है और विभिन्न ऋतु में विभिन्न प्रकार के फसल देखने को मिलते हैं तथा यहां सभी प्रकार के अनाज मिल जाते हैं जैसे धान , गेहूं, मक्का,बाजरा तथा विभिन्न प्रकार के दाल भी उगाए जाते हैं।

भारत देश के अधिकतर लोग कृषि पर आधारित होते हैं अर्थात कृषि कार्य करके अपना जीवनयापन करते हैं। भारत देश को हरित क्रांति के बाद अत्यधिक अनाज पैदा करने के लिए जाना जाता है और हमारा देश केवल अनाज उत्पादन के लिए ही नहीं बल्कि अन्य कार्यों के लिए भी महान देश के रूप में जाना जाता है।

भारत देश की संस्कृति

मेरा भारत महान है क्योंकि भारत में बहुत से संस्कृति और परंपराएं हैं जिनका हम सभी अनुसरण करते हैं और यह हमारे देश को अन्य देशों से अलग बनाती है। आज भी हमारे देश में लोगों के द्वारा संस्कृति को बढ़ावा दिया जाता है। भारत देश में मंदिरों में भी संस्कृति नजर आती है और यहां के लोगों की वेशभूषा तथा रहन-सहन आदि सभी में संस्कृति होती है जिससे उनका पीढ़ी दर पीढ़ी अनुसरण करता है।

भारत देश के संस्कृति और परंपरा को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं और विदेशों से भी लोग यहां के संस्कृति को देखने आते हैं। हमारे भारत देश में अतिथियों का बहुत सत्कार और सम्मान किया जाता है हमारे पवित्र जन्मभूमि पर कई वीरों ने जन्म लिया है जिसके कारण हमारे देश को वीरों का देश के नाम से भी जाना जाता है।

हमारे भारत देश में अनेकता में एकता देखने को मिलती है जो देश को मजबूत बनाता है भारत देश विभिन्न संस्कृति और कला शिल्प तथा नृत्य संगीत के लिए जाना जाता है । हमारे देश की संस्कृति अन्य देशों की संस्कृति से बहुत अलग है और हमारे देश के संस्कृति तथा परंपरा के लिए अतिथियों के द्वारा भी प्रशंसा किया जाता है।

भारत देश का कानून

प्रत्येक देश के अपने-अपने कानून होते हैं किसी देश का कठोर कानून होता है तो किसी देश का राहत देने वाला कानून होता है, कहीं कहीं बिना सोचे समझे जल्दबाजी में कानून का फैसला सुना दिया जाता है परंतु हमारे भारत देश में बिल्कुल भी ऐसा नहीं किया जाता है भारत देश में कानून का पालन नहीं करने वाले व्यक्ति को दंड दिया जाता है।

हमारा भारत देश एक लोकतांत्रिक देश है जिसमें सभी लोगों के लिए एक समान कानून है और सभी लोगों को कानून का पालन करना पड़ता है जो व्यक्ति कानून का पालन नहीं करता उसे दंड दिया जाता है। जो व्यक्ति अपराध या किसी प्रकार की गलती करता है तो व्यक्ति को अपराध के लिए सजा दिया जाता है और सभी लोगों के लिए सजा एक समान होती है।

हमारे देश के कानून का पालन करना देश के प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है और आप सभी ने देखा होगा भारत के लोग कानून का पालन करते हैं क्योंकि हमारे देश में कानून का सख्ती से ध्यान दिया जाता है जो व्यक्ति कानून के दायरे में रहकर कार्य नहीं करता है उसके लिए सजा का प्रावधान किया जाता है।

विज्ञान के क्षेत्र में भारत देश का स्थान

भारत देश ने लगभग प्रत्येक क्षेत्र में अपना योगदान दिया है हमारा भारत देश शिक्षा और कला तथा संस्कृति के क्षेत्र में सबसे आगे रहा है और हमारे देश महान है क्योंकि भारत देश ने विज्ञान के क्षेत्र में भी बहुत तरक्की किया है। भारत देश में विज्ञान तकनीकी के माध्यम से विभिन्न प्रकार के वस्तुओं का आविष्कार किया गया है।

लगभग सभी देश में विज्ञान ने बहुत प्रगति किया है परंतु इस क्षेत्र में हमारा भारत देश भी पीछे नहीं है भारत देश में वर्तमान समय में भी कुछ ऐसे वैज्ञानिक है जिन्होंने अद्भुत चीजें खोज निकाली हैं जिससे हमारे देश का नाम गर्व से लिया जाता है। हमारे देश के वैज्ञानिकों ने देश को महान बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

भारत देश के वीर

आप सभी को पता होगा भारत देश में सबसे ऊंची पहाड़ हिमालय है और हिमालय से बहुत सी नदियों का जन्म हुआ है, हिमालय से उत्पन्न नदियों का पानी शुद्ध और पवित्र होता है तथा इसके अलावा भारत देश में कई विभिन्न नदियां हैं जो हमारे देश को महान बनाते हैं। हमारे देश में नदियों पहाड़ों को पूजनीय माना जाता है यहां पर सभी लोग नदियों का सम्मान करते हैं और नदियों की पूजा करते हैं।

वर्तमान में आज नदियों के द्वारा ही हमारा देश बहुत से देशों के साथ जुड़ रहा है। हिमालय से निकलने वाली नदियां गंगा, यमुना, सरस्वती, गोदावरी सतलज आदि है इसके अलावा बहुत सी नदियां हैं जहां लोग अपने पाप को नष्ट करने के लिए जाते हैं। हमारे देश में कई बड़ी बड़ी नदियां हैं जहां लोग तीर्थ यात्रा के लिए भी जाते हैं तथा इसके अलावा भारत देश में बहुत से ऐसे जगह है जिन्होंने देश को खनिज पदार्थ देने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

भारत देश की नदियां

भारत देश में बहुत से वीरों ने जन्म लिया है जिन्होंने भारत की रक्षा की है और बहुत से वीरों ने भारत का रक्षा करते करते अपना जान भी न्यौछावर कर दिया है। आज भी हमारे देश में कई लोग वीरों के समान अर्थात हमारे देश के सैनिक जो देश की रक्षा में हमेशा तैनात रहते हैं और हमारे देश की रक्षा के लिए अपना जान भी गंवा देते हैं।

हमारे देश में आज भी सुर वीरों को याद किया जाता है और उनके जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी जाती है, हमारे देश के शूरवीर महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह, रानी लक्ष्मीबाई, चंद्रशेखर आजाद आदि है जिन्हें राष्ट्रीय त्यौहार के अवसर पर भी याद किया जाता है क्योंकि इन्होंने हमारे देश के आजादी के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

हमारा भारत देश बहुत महान है क्योंकि यहां महात्मा गांधी जैसे राष्ट्रपिता ने जन्म लिया है इन्होंने अपना पूरे जीवन स्वतंत्रता में लगा दिया, और हमारे भारत देश की राष्ट्रीय भाषा हिंदी है जिसे अधिकतर लोग बोलचाल की भाषा में प्रयोग करते हैं। भारत देश का राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम, राष्ट्रगान जन गण मन, राष्ट्रीय पक्षी मोर, राष्ट्रीय पशु बाघ और राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा है यह सभी हमारे न्याय का प्रतीक है।

उपसंहार

भारत देश का नाम संपूर्ण विश्व में गर्व से लिया जाता है हमारे देश में परंपरा और संस्कृति की अनुपम नजारा देखने को मिलती है जो किसी अन्य देश में नहीं मिलती। हमारे देश में पुरातन काल के इतिहास भी देखने को मिलते हैं और भारत देश का नाम भरत राजा के नाम पर पड़ा है। भारत देश की संस्कृति अनेकता में एकता पर आधारित है और यह अनेकता में एकता एक शब्द ही नहीं है बल्कि यह भारत देश की संस्कृति और विरासत में भी पूरी तरह से लागू होता है।

भारत देश में विज्ञान और प्रौद्योगिकी में भी बहुत विकास किया है आप सभी को पता होगा सभी देशों में विज्ञान और प्रौद्योगिकी में नई-नई तकनीकों को खोजा जाता है परंतु इन सभी में हमारा भारत देश भी पीछे नहीं है हमारा भारत देश भी अन्य देशों के समान विज्ञान के क्षेत्र में तेजी से प्रगति कर रहा है।

हम सभी को अपने देश पर गर्व करना चाहिए और देश के संस्कृति तथा परंपराओं का अनुसरण करना चाहिए, हमारे देश का संस्कृति और परंपरा ही हमारे देश को अन्य देशों से अलग बनाता है हमारे देश के संस्कृति को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं।

अन्य निबंध लेख :-

निष्कर्ष

उम्मीद करती हूं दोस्तों आपको मेरा भारत महान पर निबंध पसंद आएगा और आपके लिए ज्ञानवर्धक तथा उपयोगिता साबित होगा।

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

जनसंख्या की दृष्टि से भारत विश्व में कौन से स्थान पर आता है?

जनसंख्या की दृष्टि से हमारा भारत देश विश्व में दूसरे स्थान पर आता है, हमारे भारत देश में सभी धर्म और जाति समुदाय के लोग एक साथ जीवन व्यतीत करते हैं।

भारत देश की सबसे प्राचीन संस्कृति क्या है?

भारत देश विश्व के सबसे प्राचीनतम देशों में से एक है, और भारतीय संस्कृति विश्व की सबसे प्राचीन संस्कृति है।

भारत देश का नाम भारत किसके नाम पर रखा गया है?

भारत देश का नाम राजा दुष्यंत के पुत्र भरत के नाम पर रखा गया है और भारत देश को इंडिया, हिंद, हिंदुस्तान जैसे नामों से भी जाना जाता है।

Leave a Comment