TRP Full का Form क्या होता है? | TRP Full Form in Hindi

क्या आपने भी TRP के बारे में सुना है पर इस के बारे में डिटेल से नहीं पता है अगर हाँ तो आज आप हमारे साथ बने रहिये गा आज हम आपको डिटेल से समझा देंगे की TRP क्या होता है? TRP Full Form Meaning in Hindi तो फिर चलिए शरु करते है.

अगर आप टीवी देखते है तो आपको पता ही होगा The Kapil Sharma Show आज के टाइम में कितना ज्यादा देखा जाता है. 

और आज के टाइम में The Kapil Sharma Show की trp आसमान छू रही है जिस वजह से इन की कमाई भी ज्यादा हो रही है चलिए आपको short में बता देता हूँ टीवी शो की जितनी ज्यादा TRP मतलब उतनी ज्यादा कमाई. चलिए अब डिटेल से जानते है.

What is TRP in Hindi

TRP क्या है? (What is TRP in Hindi)

TRP Full-Form होती है [Television Rating Point] टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट की शोर्ट फॉर्म टीआरपी होती है चलिए और डिटेल से जानते है जिस चैनल या फिर चैनल शो को जितना ज्यादा बार और जितना ज्यादा टाइम के लिए देखा जाता है. 

उस चैनल शो की trp उतनी ही ज्यादा होती है. Trp के पता होने से advertiser को बहुत ज्यादा फायदा होता क्योकि इस से उन्हें यह पता लगाने में सविधा होती है.

की हमे किस चैनल के शो पर अपनी ads दिखानी चाइये जिस से उन की ads को ज्यादा से ज्यादा लोग देख सके और उन्हें ज्यादा कमाई हो सके.

आपने देखा होगा टीवी शो के बिच – बिच में 1 से 2 मिनट की ads आती है जोकि advertiser के द्वारा लगाई जाती है और 80% कमाई टीवी चैनल की ads से ही होती है. और ये एड्स advertiser Trp को देख कर ही देते है.

TRP का पता कैसे चलता है?

अब तो आपको पता चल गया TRP Kya Hota है अब जानते है TRP का पता कैसे लगाया जाता है. सही trp का पता Set Top Box के जरिये लगाया जाता है. 

और यही कारण है की टीवी केबल की जगह पर set top box लगाये जाते है. जिस से TRP का सही पता चल सकता है.

People Meter नाम का एक device होता है जिस को बड़े शहरों में लगाया जाता है, जिस device का काम होता है की किस चैनल या किस शो को कितने ज्यादा टाइम और कितने बार देखा जा रहा है. 

यहाँ device अनुमान लगाने वाली टीम को ये सारा डाटा देता है जिस से वो पता लगा पाते है किस शो या फिर चैनल की कितनी Popularity है जिस से TRP का पता लगाया जाता है.

TRP से टीवी चैनल की कमाई कैसे होती है?

जिस चैनल शो की TRP ज्यादा होती है उस चैनल पर विज्ञापनदाता विज्ञापन देना पसंद करते है ज्यादा trp वाले शो पर ads दिखने के लिए ज्यादा पैसा लिया जाता है. यानि की जितनी ज्यादा trp होगी उतनी ही ज्यादा टीवी चैनल की कमाई होती है.

टीवी चैनल TRP कम ज्यादा होने से क्या प्रभाव पड़ता है?

आपको बता दे जिस चैनल शो की trp ज्यादा होगी उस को advertiser ads दिखने के उतने ही ज्यादा पैसे देते है क्योकि उन की एड्स लोग ज्यादा मात्रा में देखते है. 

अगर किसी चैनल शो की trp कम है तो उसे advertiser कम पैसा देते है एड्स दिखने के लिए.

इन्हें भी जरुर पढ़े : –

निष्कर्ष

हमे पूरी – पूरी उम्मीद है आपको पता चल गया है की TRP क्या होता है? और TRP Full Form Meaning in Hindi क्या होती है हमे कमेंट कर के बताये आपको आर्टिकल कैसा लगा और ये भी बताये आप कोनसा टीवी शो सबसे ज्यादा देखते है हमे आपके कमेंट का इंतजार रहे है आर्टिकल को दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे धन्यवाद!

Leave a Comment