नेटवर्क सिक्यूरिटी क्या है? | What is Computer Network Security in Hindi

आज के टाइम में सिक्यूरिटी बहुत जरुरी है फिर चाहे वो वेबसाइट/ब्लॉग की हो या फिर Computer Network Security हो आज हम डिटेल से जानते गे कंप्यूटर नेटवर्क सिक्यूरिटी क्या है तो फिर चलिए शरु करते है और जानते है.

What is Computer Network Security in Hindi 

Network Security क्या है? (What is Computer Network Security in Hindi)

चलिए पहले हम समझते है नेटवर्क क्या होता है नेटवर्क दो या दो से ज्यादा कंप्यूटर को आपस में contecct किया जाता है जिस से डाटा को एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर में access किया जा सकता है इसे ही नेटवर्क कहते है.

Computer Network को और अच्छे से समझने के लिए निचे दी गई image को देखे!

हमारे कंप्यूटर नेटवर्क में कोई unauthorised Person न घुस सके इसी लिए हम नेटवर्क सिक्यूरिटी पर इतना ज्यादा ध्यान देते है चलिए इसे एक उदारण के जरीय समझने की कोशिश करते है.

उदारण 

मान लीजिये आपने एक company/ Orgonization में एक कंप्यूटर का नेटवर्क बनाया जिस में सिर्फ company/ Orgonization के कर्मचारियो को access करने की अनुमति दी गई है.

अगर कोई hackers या फिर कोई और company आपके नेटवर्क में घुस जाये तो आपके डाटा का उसे पता चल जाये गा फिर चाहे तो वो उस डाटा को डिलीट कर सकता है या फिर उस में फेर बदल भी कर सकता है इसी सब से बचने के लिए export के द्वारा Network Security की जाती है.

Network Security कैसे की जाती है?

नेटवर्क सिक्यूरिटी Expert के द्वारा की जाती है इन के द्वारा 4 setups को फॉलो किया जाता है वो है : –

  1. Secure
  2. Monitor
  3. Test
  4. Improve

चलिए अब इन को एक – एक कर के समझते है.

#1 Secure

सबसे पहले चरण में नेटवर्क को secure किया जाता है जैसे की हर authorised Person को एक User Name और password दिया जाता है जिस से सिर्फ authorised Person ही नेटवर्क को access कर सकते है. साथ में नेटवर्क में Firewall, Antiviruse का भी प्रयोग किया जाता है वायरस, मैलवेयर से बचने के लिए.

#2 Monitor

फिर दुसरे चरण में नेटवर्क को monitor किया जाता है कही Computer Network में कोई Error तो नहीं.

#3 Test

तीसरे चरण में नेटवर्क को टेस्ट किया जाता है की सब अच्छे से काम हो रहे है या नहीं.

#4 Improve

चोथे चरण में नेटवर्क की सिक्यूरिटी को लेकर improvement किये जाते है जिस से नेटवर्क ज्यादा secure हो सके.

और भी अच्छे से समझने के लिए निचे दी गई विडियो को देखे >

क्या आपने इन पोस्ट को पढ़ा –

निष्कर्ष

हमे उम्मीद है आपको What is Computer Network Security in Hindi पता चल गया होगा अगर कोई प्रशन है तो आप कमेंट कर के पूछ सकते है आपको उत्तर दिया जाये गा साथ में अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे आज के लिए इतना ही धन्यवाद.

Leave a Comment